#झारखंड के 24 ज़िले और स्थापना वर्ष

#झारखंड के 24 ज़िले स्थापना वर्ष के साथ, #एनिमेटेड विडियो

Posted by Jharkhand Government Jobs on Saturday, September 19, 2020


झारखण्ड एक परिचय 

झारखण्ड यानी 'झारया 'झाड़जो स्थानीय रूप में वन का पर्याय है और 'खण्डयानी टुकड़े से मिलकर बना है। अपने नाम के अनुरुप यह मूलतः एक वन प्रदेश है जो झारखंड आंदोलन के फलस्वरूप सृजित हुआ। प्रचुर मात्रा में खनिज की उपलबध्ता के कारण इसे भारत का 'रूरभी कहा जाता है जो जर्मनी में खनिज-प्रदेश के नाम से विख्यात है।

 

1930 के आसपास गठित आदिवासी महासभा ने जयपाल सिंह मुंडा की अगुआई में अलग ‘झारखंड’ का सपना देखा. पर वर्ष 2000 में केंद्र सरकार ने 15 नवम्बर (आदिवासी नायक बिरसा मुंडा के जन्मदिन) को भारत का अठ्ठाइसवाँ राज्य बना झारखण्ड भारत के नवीनतम प्रान्तों में से एक है। बिहार के दक्षिणी हिस्से को विभाजित कर झारखंड प्रदेश का सृजन किया गया था। औद्योगिक नगरी राँची इसकी राजधानी है। इस प्रदेश के अन्य बड़े शहरों में धनबादबोकारो एवं जमशेदपुर शामिल हैं।

 

झारखंड की सीमाएँ उत्तर में बिहारपश्चिम में उत्तर प्रदेश एवं छत्तीसगढ़, दक्षिण में ओड़िशा और पूर्व में पश्चिम बंगाल को छूती हैं। लगभग संपूर्ण प्रदेश छोटानागपुर के पठार पर अवस्थित है। कोयलदामोदरखरगई और सुवर्णरेखा। स्वर्णरेखा यहाँ की प्रमुख नदियाँ हैं। संपूर्ण भारत में वनों के अनुपात में प्रदेश एक अग्रणी राज्य माना जाता है तथा वन्य जीवों के संरक्षण के लिये मशहूर है।

 

झारखंड क्षेत्र विभिन्न भाषाओंसंस्कृतियों एवं धर्मों का संगम क्षेत्र कहा जा सकता है। द्रविड़आर्यएवं आस्ट्रो-एशियाई तत्वों के सम्मिश्रण का इससे अच्छा कोई क्षेत्र भारत में शायद ही दिखता है। इस शहर की गतिविधियाँ मुख्य रूप से राजधानी राँची और जमशेदपुरधनबाद तथा बोकारो जैसे औद्योगिक केन्द्रों से सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं।


JSSC CGL

Demo Files


JSSC CGL 2020 Test
7th JPSC Pre

High Court Exam

Jharkhand Gk Hindi M

Jharkhand GK - English M

Jharkhand One Liner

Jharkhand Prev Year Q

Jharkhand Current Affairs

RRB Group-D Test

JSSC CGL 2020 Test

Jharkhand Current Affairs

ExamHelper